Tuesday, September 25, 2007

डिप्रेशन

एक दादा जीं पागलों के बहुत बडे डाक्टर हैं - बिहार सरकार के अपने फकुल्टी के सबसे बडे अधिकारी हैं - कहते हैं आज कल "डिप्रेशन" के मरीज बहुत बढ़ गए हैं ! मैंने बातों ही बातों मे पूछ बैठा कि इस तरह के मरीज किस आय वर्ग से आते हैं - वोह मुस्कुरा कर कहते हैं - गरीबों मे 'डिप्रेशन' नही होताहै ! या फिर गरीबों को पता ही नही चलता है ! गरीब पागल हो जायेंगे लेकिन "डिप्रेशन' के शिकार नही होते !
कुछ तो है - अच्छा पढ़ाई लिखाई ! अछ्छी नौकरी ! मस्त वेतन ! बढिया लोकेशन ! सुन्दर पत्नी ! फिर भी डिप्रेशन !
कुछ लोग बिल्कुल "मस्त" होते हैं ! हाथी कि तरह ! "भय" नही होता है !किसी भी चीज़ का "भय" नही होना ! जिन्दगी मे सबको सब कुछ नही मिलता है ! आज कि युवा पीढी को सब कुछ चाहिऐ ! सब कुछ ! यह प्रकृति के विपरीत है ! "त्याग" को भी भंजाने से वोह नही चुक रहे हैं ! शिक्षा का उद्धेश्य - कमाना - कमाना और कमाना है ! ठीक है ! लेकिन "पैसा" का साइड एफ्फेक्त भी होता है ! और सबसे बड़ा साइड एफ्फेक्त होता है - "डिप्रेशन" !
"पैसा" कमाने कि होड़ मे आदमी बिल्कुल अकेला हो गया ! यह अकेलापन बहुत खराब है - "खा" जाता है आदमी को ! "कपिलदेव" या "धोनी" कि टिम ही वर्ल्ड कप जीतती है ! यह सच्चाई है ! इस सच्चाई को कबूल करना सीखें ! "फल कि चिन्ता किये बैगैर कर्म किये जाएँ " ! कहना कितना आसान है ! लेकिन हम सभी को इसके महत्व को समझाना होगा !
एक आदमी सब कुछ कर सकता है ! मेरे मित्र "चंदन जीं : कहते हैं - "गया निवासी 'दशरथ मांझी' एक बहुत ही सरल उदाहरण हो सकते हैं !" एक दिशा मे ही लगातार बढ़ाते रहना ही - सबसे आसान उपाय है ! एक कहावत है " एक साधे - सब सधे " !
कई लोग अपनी प्रतिभा का सही इस्तेमाल नही कर पाते हैं ! अलूल - जलूल कि चीजों मे फँस जाते हैं ! कई कारण हैं - घातक डिप्रेशन के ! हमे इससे बचना चाहिऐ ! ठंडा दिमाग से सोचना चाहिऐ कि हमे अपने ज़िंदगी से क्या चाहिऐ ? चिन्ता ना करें ! दूसरों को भी अपनी "चिंता" ना थोपें ! व्यक्ति और व्यक्तित्व दोनो का आदर करें ! सामने वाले पर विश्वास करना सीखें ! कोई आपको सिर्फ और सिर्फ एक बार हो धोखा दे सकता है - दुसरी दफा नही !
और हमेशा ईमानदार रहे ! अपने कर्तव्य और संबंधों के प्रति !
और कुछ ??

रंजन ऋतुराज सिंह , नौएडा

1 comment:

Sarvesh said...

Porfeshar saheb, subject bada liye kaa? Badhiya hai :) Kuchh nidan bhee likhiye