Saturday, April 4, 2009

चुनाव स्पेशल : - देश का दुर्भाग्य !


चुनाव स्पेशल : देश का दुर्भाग्य !
मालूम नहीं कब और कैसे धीरे धीरे क्षेत्रीय राजनितिक दल दिल्ली की कुर्सी अपने अपने हाथों से हिलाने लगे और कुर्सी दिन बा दिन कमज़ोर होती गयी ! वाजपयी जी तो आंध्र के चन्द्र बाबु नायडू के शिकार बने तो मन मोहन के चारों तरफ लालू - मुलायम और पासवान जैसे लोग थे !
हम वोटर भी अजीब हैं ! लोकसभा का चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़ता देखना चाहते हैं ! साडी धोती की गठ जोड़ की तरह वोट देते हैं ! जात पात में पूरा देश बटा हुआ है ! कोई भी अछूता नहीं है ! अगर कोई खुद को कहता है की मई इस तरह के जात पात से अलग हूँ - तो वोह सफ़ेद झूठ बोलता है ! भले ही वोह ब्राहमणों के द्वारा चलाया जा रहा इंफोसिस में काम कर रहा हो या किसी न्यूज़ चैनल का खुख्यत या विख्यात पत्रकार !
बिहार में नीतिश कुमार ने ब्राह्मणों को टिकट नहीं दिया - अब देखिये - इसका दर्द रविश जैसे पत्रकार पर भी पड़ने लगा ! भले वोह मुह से नहीं करह रहे हों लेकिन दर्द तो चेहरा पर नज़र आ ही जाता है - जैसे मुहब्बत को आप छुपा नहीं सकते !
कौंग्रेस भी अजीब है - बिहार में भूंजा की तरह टिकट को बांटा है ! कभी कभी लालू की बी टीम की तरह नज़र आता है ! कहीं वोट कटवा तो कहीं परंपरा को ढ़ोने की तरह !
कुछ भी हो - हमें वोट राष्ट्रीय दलों को ही देना चाहिए ! विधान सभा चुनाव में क्षेत्रीय दल ठीक हैं लेकिन लोकसभा चुनाव में क्षेत्रीय दल को वोट देने का मतलब - आने वाले समय में देश को बांटना है !
मेरी बात से कई लोग सहमत होंगे और कई नहीं भी ! आशीष मिश्र जो अमेरिका में रहते हैं - कहते हैं - अमेरिका में रह कर मै जात पात से ज्यादा उस सरकार को देखना पसंद करूँगा जो राज्य या देश की इकोनोमी को दिशा और गती प्रदान करे - भले वोह लालू हों या नीतिश या राहुल बाबा !
वहीँ अजीत जो अमेरिका में हैं - जो बिहार के सभी पत्रकारों से हमेशा संपर्क में रहते हैं - कहते हैं - अगर मै चुनाव लडूं - तो मुझे मेरे घर वाले भी वोट नहीं देंगे ! समाज सेवा करने के और भी विकल्प हैं !
बंगुलुरु के रहने वाले श्री सर्वेश उपाध्द्याय कहते हैं - एक साफ़ सुथरी छवी वाले उम्मीदवार और राजनितिक दल ही देश को सही दिशा में ले जा सकता है ! क्षेत्रीय दल को आगे बढ़ने में राष्ट्रीय दलों की ही भूमिका रही है ! राष्ट्रीय दलों की मुध्धा विहीन राजनीती और अडवानी जैसे कमज़ोर नेतृत्व का फल है - क्षेत्रीय दल !
अब आप क्या कहते हैं ?

रंजन ऋतुराज सिंह - इंदिरापुरम !

2 comments:

Fighter Jet said...

kya kahne votaro ke.jab khud hi apni durdasa karne par utaru ho jaye to bhagwan bhi use nahi rok sakta.ab jab rastriya chunaw chetriya partiyo ke sahare ho ga to ab bhagwaan hi sahara hai.

उपाध्यायजी(Upadhyayjee) said...

बिलकुल सत्य कहा आपने. जातिवाद, क्षेत्रवाद इस तरह कूट कूट कर भर गया है की कहिये मत. बड़े बड़े लोग सेकुलरिस्म पर भाषण देते नजर आएंगे लेकिन उनका रियल करनी देख कर शर्म आती है. राजनितिक पार्टिया जीस तरह से खुलेआम जाती के आधार पर सीट दे रही हैं उसे देख/सुन कर डेमोक्रेसी भी शर्मशार हो जायेगी ! मीडिया का तो कहिये मत. ५ साल सरकार चलाये मनमोहन सिंह और मुद्दा चला रहे हैं धर्म का. भाई मेरे हिसाब से मनमोहन सिंह को प्रधान मंत्री नहीं बनाना चाहिए. पुरे पाच साल में केवल एक मुद्दा पर बोले और काम किये हैं रो गा पर वो है परमाणु संधि. वो भी बिना किसी को बताये और विश्वाश में लिए. महाराज जब ५ साल में आपको एक ही काम करना है तो वो बता दीजिये जो भी प्रधानमंत्री बनेगा वो कर देगा. देश में आरक्षण का मुद्दा छाया रहा वो आपने छोर दिया की यार अर्जुन सिंह समझे. आतंकवाद से देश जलता रहा उन्होंने छोर दिया की का पाटिल का प्रॉब्लम है. इस तरह से उन्होंने किसी भी मुद्दे पर अपना राय नहीं दिया.